माँ

बीस बरस हुए जब आजकल मुझमे रहने वाली माँ इसी दुनिया में रहती थी. उन दिनों उसने मेरे लिए एक अलग दुनिया रच रखी थी जहाँ मैं गाहे बगाहे जाकर अपनी उलझनें, चिंताएं और कुछ आत्मस्वीकृतियाँ छोड़ आता था और बाक़ी दुनिया के लिए तरोताजा होकर निकलता था.
पांच बच्चों की रोटी, कपड़े, नींद, सेहत, पढ़ाई, संस्कार, कैरियर और एक मुकम्मल इंसान बनाने की ज़िम्मेदारी से लदी फदी माँ कब अपने समाज और परिवेश में प्रवेश करती और वहां भी खुशियाँ बाँट कर सबके दिल में जा बैठती, मैं समझ नहीं पाता था. वो पढ़ती-लिखती, तीज-त्योहारों पर मेहंदी-महावर लगाकर सुरीले गीत गाती, परम्परा की कलाओं से घर सजा देती और हर छोटे बड़े मौके पर कुछ ख़ास बना-रच कर वह दिन उत्सव सा कर देती.
अपने परिवार और रिश्ते-नातों की खुशी-गमी से बचा वक़्त बेखटके कालोनी के लोगों में बांटती. वक़्त ही नहीं, पकवान और किस्से भी. उसके दही बड़े और मालपुए चखने को कतारें लग जाती, जो होली पर वो पूरी रात कडाही चढ़ा कर अकेले ही बना लेती. व्रतों त्योहारों को तो वो सामूहिक उत्सवों में बदल देती. छठ पर्व पर घाट जाते हुए उसके साथ पूरी कालोनी जुलूस की तरह चलती थी, और तीन दिन तक लोगों से भरे घर में शादी-ब्याह सा माहौल बन जाता था.
आँखों में बच्चों सी निश्छलता और कुछ नया जानने बूझने का कौतूहल, बात बात में छलक उठना। गर्मी की दुपहरियों में हमारे ताश की नियमित पार्टनर और गप्पों की असीम श्रृंखला की सबसे ज़ुरूरी कड़ी। हमारी दोस्त, हमराज़ और मसीहा।
घोर पारंपरिक संस्कारों वाले परिवार की रुढियों में बंधी माँ की सोच उन्मुक्त उड़ाने लेती थी. बदलते वक़्त की नब्ज़ को सहजता से पढ़ लेना, रुढियों पर तार्किक ढंग से सोचना और उन्हें छोड़ देने की सलाह देने से भी नहीं चूकना. आधुनिकता का सही परिप्रेक्ष्य उसके नज़रिए में था, जिससे नए ज़माने की कैसी भी अजीब प्रवृत्तियां उसके रूबरू हों, उसे ‘शॉक’ नहीं देती थी. अपने से बहुत पढ़ी-लिखी महिलाओं से उसकी आत्मीय क़रीबी, और उनका माँ पर भावनात्मक तौर पर आश्रित होना तब हैरान करता था पर अब समझ में आता है. अपनी सहज बुद्धि और पोज़िटिव नजरिये से किसी भी उलझन की गाँठ खोलने की क्षमता थी उसमें. किसी के दुःख दर्द में बेचैन हो जाने वाली और अपनी सीमित क्षमताओं में ही सही, उन्हें दूर करने की कोशिश में जुट जाने वाली थी वो।
अपने साथ माँ वो दुनिया तो ले गई जिसमें मेरे लिए एक असीम सुरक्षा और आश्वस्ति का भाव था, कुछ भी कह कर हल्का हो लेने का सुख और मन के विकारों को धो देने वाली गंगा की धारा थी; पर अब भी माँ का जो अंश मुझमें जीता है, मुझे सही और गलत को एक निर्णायक नैतिक कोण से परखने, सभी रिश्तों को सच्ची संवेदना से बरतने, सच्चे सुखों को पहचानने-चुनने और भरपूर आत्मीयता के साथ अपने समाज में जीने के तरीके बताता रहता है.
माँ क्या याद आने को मदर्स डे या किसी ख़ास दिन की मोहताज़ है?








Comments

Popular posts from this blog

एक था गधा उर्फ़ शरद जोशी के नाटक में हम

प्रतिष्ठित साहित्यिक पत्रिका "कथाक्रम" के ताज़ा अंक में व्यंग्य के वर्तमान परिदृश्य पर मेरा एक आलोचनात्मक आलेख, जो हिंदी व्यंग्य के स्वरूप, व्यंग्य लिखने का कारण और एक समालोचक के तौर पर हिंदी व्यंग्य से मेरी आशाओं आशंकाओं का संकलन भी है.

देवभूमि हिमाचल प्रदेश की स्वर्ग-सदृश वादियों में- किन्नौर होते हुए स्पीती घाटी की यात्रा का एक अनौपचारिक वृत्तांत